Tuesday, July 16, 2024
spot_imgspot_img
Homeउत्तराखण्ड़वीरों की भूमि और एतिहास प्रदेश उत्तराखंड

वीरों की भूमि और एतिहास प्रदेश उत्तराखंड

"भारत का हृदय, उत्तराखंड एक प्राकृतिक अद्भुतता से भरपूर राज्य है जो अपनी महान ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है।"

 उत्तराखंड (Uttarakhand) भारत का एक राज्य (Indian state) है जो उत्तरी भारत (northern India) में स्थित है. कई सालों के आंदोलन के बाद 9 नवंबर 2000 (9 November 2000 ) को उत्तर प्रदेश को विभाजित कर उत्तराखंड का निर्माण भारत के 27वें राज्य के तौर पर हुआ. साल 2000 से 2006 तक इसे उत्तरांचल के नाम से जाना गया. जनवरी 2007 प्रांत के लोगों की मांग को देखते हुए  राज्य का आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया।

Geographical location: इस राज्य की सीमा उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल से लगी है. इसके पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश की सीमा लगती है .

राज्य में हिन्दू धर्म की पवित्रतम और भारत की सबसे बड़ी नदियां गंगा और यमुना के उद्गम स्थल गंगोत्री और यमुनोत्री समेत इनके तटों पर बसे वैदिक संस्कृति के कई महत्त्वपूर्ण तीर्थस्थान इसी राज्य में हैं.

उत्तराखंड का क्षेत्रफल: 53,483 वर्ग किमी है, जिसमें 43,035 किमी पर्वतीय और 7,448 किमी मैदानी क्षेत्र हैं, 34,651 किमी भू-भाग वनों से ढका हुआ है. राज्य का अधिकांश उत्तरी भाग हिमालय श्रृंखला का भाग है, जबकि तलहटियां घने वनों से ढकी हुई हैं. यह राज्य बड़ी संख्या में हिम तेंदुआ, तेंदुआ और बाघ जैसे पशुओं, दुर्लभ पौधों और जड़ी-बूटियों का घर है ।

2011 की जनगणना के मुताबिक : उत्तराखंड की जनसंख्या (Population) एक करोड़ से ज्यादा है और यहां हर वर्ग किलोमीटर में 189 लोग रहते हैं . यहां का लिंग अनुपात 963 है . इस राज्य की कुल आबादी का 78.82 फीसदी साक्षर है, जिनमें 87.40% पुरुष और 70.01% महिला साक्षर है।.

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य  सर्वेक्षण-5 के साल 2020-2021 की रिर्पोट के अनुसार उत्तराखंड में शिशु मृत्यु दर (Infant Mortality Rate IMR आईएमआर) 27 है, यानि 1000 शिशुओं में 27 की जन्म के दौरान या तुरंत बाद मौत हो जाती है।.

उत्तराखंड में 70 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र हैं और 5  लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र हैं।. उत्तराखण्ड के मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हैं. वर्तमान समय में उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party, BJP भाजपा) की सरकार है. उत्तराखण्ड में कुल 13 जिले हैं जो तीन मंडलों कुमाऊं मंडल, गढ़वाल मंडल और गैरसैंण मंडल में बंटे हुए हैं.

देहरादून, उत्तराखंड की राजधानी होने के साथ इस राज्य का सबसे बड़ा शहर है. (Capital Dehradun)  गैरसैण नामक एक छोटे से कस्बे को इसकी भौगोलिक स्थिति को देखते हुए भविष्य की राजधानी के रूप में प्रस्तावित किया गया है लेकिन संसाधनों की कमी के कारण देहरादून अंतरिम राजधानी बना हुआ है. उत्तराखंड का उच्च न्यायालय नैनीताल में है।.

उत्तराखंड की अर्थव्यस्था में पर्यटन की महत्वपूर्ण भूमिका है. जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान, नैनीताल, अल्मोड़ा, रानीखेत और मसूरी सबसे मशहूर पर्यटक स्थल हैं. उत्तराखण्ड को देवभूमि भी कहा जाता है. यहां हिन्दू धर्म के कुछ सबसे पवित्र तीर्थस्थान यहां हैं, जिनमें गंगोत्री और यमुनोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ और हरिद्वार महत्वपूर्ण हैं. हरिद्वार के निकट स्थित ऋषिकेश भारत में योग का एक प्रमुख केंद्र है।

“उत्तराखंड के किस जिले में स्थित हैं ये धाम

गंगोत्री- उत्तरकाशी

यमुनोत्री- उत्तरकाशी

केदारनाथ- रुद्र प्रयाग

बदरीनाथ- चमोली”

 

भाषा: हिन्दी और संस्कृत उत्तराखंड की राज भाषाएं हैं. इसके अलावा उत्तराखंड में बोलचाल की प्रमुख भाषाएं ब्रजभाषा, गढ़वाली, और कुमांऊनी हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments