Tuesday, July 16, 2024
spot_imgspot_img
Homeउत्तराखण्ड़जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर वहीं देर रात महसूस हुए...

जहां सुरंग में फंसे हैं 40 मजदूर वहीं देर रात महसूस हुए भूकंप के झटके रिक्टर पैमाने पर 3.1 रही तीव्रता

उत्तराखंड में एक बार फिर धरती हीली है भारतीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप 16 नवंबर बुधवार रात 02.02 बजे आया

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं । एनसीएस के मुताबिक उत्तरकाशी में यह भूकंप दे रहा 2:02 सेकंड पर आया था इसका केंद्र के जमीन के अंदर गहराई में 5 किलोमीटर था । उत्तराखंड के लोगों ने दो से तीन भूकंप के झटके महसूस किए थे । देहरादून में लोग दहशत से घरों से बाहर निकल आए थे। वही 5 अक्टूबर को भी उत्तरकाशी में 3.2 तीव्रता भूकंप के झटके महसूस किए गए थे । झटका ज्यादातर यमुना घाटी के क्षेत्रों महसूस किए गए थे। इस समय झटके आए उसे समय लोग गहरी नींद में सोए हुए थे । रिक्टर पैमाने पर उसकी तीव्रता 3.2 दर्ज की गई किसी नुकसान की सूचना नहीं है ।

 

क्यों आता है भूकंप?

दरअसल, पृथ्वी की चार प्रमुख परतें हैं, जिसे इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट कहते हैं। जानकारी के अनुसार, पृथ्वी के नीचे मौजूद प्लेट्स घूमती रहती हैं, जिसके आपस में टकराने पर पृथ्वी की सतह के नीचे कंपन शुरू होता है। जब ये प्लेट्स अपनी जगह से खिसकती हैं तो भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

भूकंप के मुख्य कारण।

भूकंप के मुख्य कारण टेक्टोनिक प्लेटों का हिलना, ज्वालामुखी विस्फोट, भूमिगत विस्फोट, प्रेरित भूकंप (मानवीय गतिविधियाँ) आदि हैं। इनके अलावा, भूकंप कई भूवैज्ञानिक कारकों, प्राकृतिक घटनाओं और मानव गतिविधि के कारण हो सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments