Monday, July 22, 2024
spot_imgspot_img
Homeकृषि, कारोबारकिसान आंदोलन में नया मोड बुलडोजर कंक्रीट बैरिकेट्स तोड़ने वाली मशीनों...

किसान आंदोलन में नया मोड बुलडोजर कंक्रीट बैरिकेट्स तोड़ने वाली मशीनों को लेकर शंभू बॉर्डर पर पहुंचे किसान

दिल्ली में बुलडोजर लेकर घुसे किसान:-

कंक्रीट बैरिकेट्स तोड़ने वाली मशीनों को लेकर शंभू बॉर्डर पर पहुंचे किसान: -इन मशीनों पर आंसू गैस के गोलों का असर नहीं ,बुलेट प्रूफ भी, आज दिल्ली कुच 
पंजाब हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर धरना दे रहे हैं पंजाब के किसानों का कहना है कि वह खनोरी बॉर्डर से भी दिल्ली जाने के लिए हरियाणा में घुसेंगे। पंजाब हरियाणा बॉर्डर पर 1400 प्रदर्शनकारी जुटे हुए हैं करीब 1200 ट्रैक्टर, ट्राली 300 , 10 मिनी बसों के साथ-साथ छोटे वाहन भी बॉर्डर पर खड़े हैं। जिस पर गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार पर एक्शन लेने को कहा।

पंजाब किसान आंदोलन पर हाई कोर्ट की सख्ती:- हाई कोर्ट ने कहा – हाईवे पर ट्रैक्टर ट्राली का उपयोग कानूनन गलत है शंभू खनोरी बॉर्डर पर भीड़ रॉक पंजाब सरकार।
पंजाब हरियाणा बॉर्डर पर चल रहे हैं किसान आंदोलन को लेकर मंगलवार को पंजाब एंड हरियाणा कोर्ट में सुनवाई हुई, इस दौरान हाई कोर्ट ने कहा- कि आप ट्रॉलियो पर अमृतसर से दिल्ली तक जाना चाहते हैं लेकिन वह कानून गलत है
“मोटर व्हीकल एक्ट” के अनुसार हाईवे पर ट्रैक्टर, ट्राली का उपयोग नहीं कर सकते।
हाई कोर्ट ने कहा किसान बस या अन्य साधनों से भी दिल्ली जा सकते हैं।
किसानों का कहना है कि सरकार उनकी मांगों को लेकर गंभीर नहीं है आगे जो होगा उसकी जिम्मेदार स्वयम सरकार होगी।किसान नेता राकेश टिकैत बोले “सरकार ने हमें दिल्ली जाने से रोका है हम 2024 में आने से रोके जी रोकेंगे।”
किसानों की मांग:
– 23 फसलों पर MSP के गारंटी कानून का अध्यादेश
– प्राइवेट एजेंसी कंपनी MSP रेट से कम में फसल ना खरीद पाए,
– C2+50, गन्ने C2+100 और संपूर्ण कर्ज माफी
सरकार ने किसानों को दिया:-
-5 फसल ( मक्का, कपास, मसूर, अरहर, उड़द) पर MSP का प्रस्ताव,
– इसके लिए नेफैट, NCCF से 5 साल खरीद का कॉन्ट्रैक्ट -किसानों को सरकारी कर्ज माफी पर विचार का भरोसा।
सरकार द्वारा जो 5 फसलों पर MSP का प्रस्ताव दिया गया उसे किसानों ने धोखा बात कर खारिज कर दिया , किसानों द्वारा खारिज करने पर केंद्र मंत्री अनुज मुंडा ने किसानों से शांति बनाए रखने की अपील की, साथ ही उन्होंने मुद्दे के समाधान के लिए किसान नेताओं से के साथ फिर से चर्चा करने की बात की। वही किसान आंदोलन के बहाने कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर हमला किया । राहुल गांधी ने कहा “किसान आए हैं दिल्ली की ओर चल रहे हैं मैं उनको आश्वासन देता हूं BJP आपको MSP नहीं देगी कांग्रेस पार्टी आपको लीगल MSP देगी।”
दिल्ली में बुलडोजर लेकर घुसे किसान:-
प्रदर्शनकारिर्यों को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स भी अलर्ट पर है शंभू बॉर्डर पर सीमेंट के गाटर कटीले तार बिछाकर सात लायर बेरी कैंडीग की गई, इससे पुलिस ने 8 दिनों तक प्रदर्शनकारिर्यों को रोक के रखा।
केंद्र सरकार की तरफ से लगातार किसान नेताओं को मनाने की कोशिश हो रही है कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने एक बार फिर किसानों को बातचीत से मसला हल करने को कहा।

किसानों के तेवर देखते हुए दिल्ली पुलिस भी अलर्ट पर है वहीं प्रदर्शन को देखते हुए हरियाणा के 7 जिलों में इंटरनेट पर पाबंदी को आज के लिए बढ़ा दिया गया, जबकि पंजाब के 7 जिलों के कुछ हिस्सों में केंद्र सरकार ने 24 फरवरी तक इंटरनेट बंद कर दिया गया। अब तक हुई कोशिश में सरकार किसान नेताओं को मनाने में नाकामयाब रही किसान नेता अपनी मांगों को लेकर थोड़ा भी झुकने के लिए तैयार नहीं है जबकि सरकार को उम्मीद है बातचीत से यह मसला हल हो सकता है सरकार और किसान नेताओं के बीच जारी इस खींचतान में दिल्ली वालों को टेंशन दे रखी है।

किसानों के प्रदर्शन को लेकर आज पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में सुनवाई भी है हाई कोर्ट ने पंजाब सरकार से कहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करना होगा कि कहीं भी लोग बड़ी संख्या में जमाना हो शंभू और खनोरी बॉर्डर पर बड़ा जमावड़ा हो चुका है इस काम किया जाए प्रदर्शनकारियों को केवल छोटे-छोटे टुकड़ों में इकट्ठा होने की इजाजत है कोर्ट ने यह भी माना कि किसानों को विरोध का अधिकार है लेकिन इस अधिकार के साथ- साथ reasonable restrictions भी है हाई कोर्ट ने कहा कि शांतिपूर्वक प्रदर्शन का सभी को अधिकार है लेकिन इससे किसी को परेशानी नहीं होनी चाहिए कोर्ट ने मोटर व्हीकल एक्ट का हवाला देते हुए कहा आप हाईवे प्रोटेक्टर ट्रॉली नहीं ले जा सकते हाईकोर्ट ने यह देखकर कहा की प्रदर्शन नियमों के तहत किया जाना चाहिए अगर आपको दिल्ली जाना है तो आप बस पर चले जाएं हाई कोर्ट ने सनी के दौरान किसान और केंद्र के बीच हुई बातचीत की जानकारी मांगी और इस मामले में सुनवाई अब अगले हफ्ते होगी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments