Tuesday, July 16, 2024
spot_imgspot_img
Homeउत्तराखण्ड़काल बनकर आए ये 8 नए वायरस, चीन के वैज्ञानिकों ने खोजा,...

काल बनकर आए ये 8 नए वायरस, चीन के वैज्ञानिकों ने खोजा, कहा- कोरोना महामारी की तरह फैल सकते हैं

China New Virus Found: दुनिया पहले ही कोरोना और उसके वेरिएंट पर बड़ी मुश्किल से काबू पा सकी है. हालांकि, अभी भी इसके कई केस सामने आते हैं. अब इस बीच चीन के वैज्ञानिकों ने भी खतरनाक खुलासा कर दिया है. चीनी वैज्ञानिकों की टीम का कहना है कि उन्होंने 8 नए खतरनाक वायरस की खोज की है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इंसानों में इसका संक्रमण तेजी से फैल सकता है, जिससे दुनिया में एक और महामारी आने का अनुमान बढ़ गया है.

मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी वैज्ञानिक भविष्य में आने वाली महामारी पर अभी से शोध कर रहे हैं. इसके लिए उन्होंने चीनी द्वीप हैनान पर चुहों से 700 नमूने लिए. अपने शोध के दौरान, उन्हें आठ नए वायरस मिले, जिनमें से एक कोरोना वायरस के समान वायरल परिवार से था. यह शोध जर्नल विरोलोगिका सिनिका में प्रकाशित की गई है, जो चीन एसोसिएशन ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ है. इस संगठन की देखरेख बीजिंग के नागरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा की जाती है. जर्नल के संपादक, डॉ. शी झेंगली हैं.

मेल ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, अध्ययन में 2017 और 2021 के बीच चार साल की अवधि में द्वीप पर पकड़े गए कई अलग-अलग चुहों के मलद्वार और गले से 682 स्वाब लिए गए. फिर नमूनों की जांच के लिए इन्हें लैब भेजा गया. विश्लेषण में कई नए और कभी न देखे गए वायरस सामने आए. इनमें से एक नया कोरोना वायरस सामने आया, जिसे वैज्ञानिकों ने CoV-HMU-1 नाम दिया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments