Monday, July 22, 2024
spot_imgspot_img
Homeउत्तराखण्ड़टेली लॉ योजना में 52 हजार लोग करवा चुके हैं रजिस्ट्रेशन इस...

टेली लॉ योजना में 52 हजार लोग करवा चुके हैं रजिस्ट्रेशन इस योजना का लाभ उठाने में हरिद्वार प्रदेश में अव्वल

सीएससी केंद्रों पर चल रही कानून मंत्रालय की टेली लॉ योजना में 52 हजार लोग करवा चुके हैं रजिस्ट्रेशन। इस उपलब्धि पर आईटी सचिव आईएएस शैलेश बगौली  ने हरिद्वार के मैनेजर को सम्मानित किया ।

जनसेवा केंद्र  (सीएससी) पर चल रही कानून मंत्रालय की टेली लॉ योजना का लाभ उठाने में पूरे प्रदेश में हरिद्वार पहले स्थान पर है। यहां पर केवल सात महीने में अब तक 52 हजार लोग सीएससी पर रजिस्ट्रेशन करवाकर टेली लॉ योजना के तहत वकीलों से कानूनी सलाह प्राप्त कर चुके हैं। इस उपलब्धि पर आईटी सचिव आईएएस शैलेश बगौली ने हरिद्वार के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को सम्मानित कर चुके हैं।
टेली लॉ योजना क्या होती है और इसे कब शुरु किया?
  • अगस्त में केंद्रीय कानून मंत्रालय ने महत्वाकांक्षी टेली लॉ योजना शुरू की थी।
  • सीएससी केंद्रों से संचालित टेली योजना उन लोगों के लिए थी जो पैसे के अभाव में किसी भी मामले में कानून की सलाह नहीं ले पाते।
  • इस योजना में किसी भी मामले में वकील की सलाह लेने के लिए व्यक्ति को किसी भी सीएससी केंद्र पर पहुंचकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन करने वाले पीड़ित के पाए कानून मंत्रालय से संबद्ध वकील का फोन या वीडियो कॉल आएगी।
  • पीड़ित अपनी समस्या उस वकील को बताकर मामले में आगे होने वाली क्रिया और अन्य संभावनाओं के बारे में जान सकते हैं।

हरिद्वार के लाेगों ने रजिस्ट्रेशन कराना शुरू किया :- अगस्त में योजना शुरू होते ही हरिद्वार के लाेगों ने रजिस्ट्रेशन करने शुरू कर दिए थे। इस  योजना को लेकर लोगों जागरूकता हुए ,मात्र सात महीने में हरिद्वार से 52 हजार से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन करवाकर विभिन्न मामलों की सलाह वकीलों से ले चुके हैं।सबसे हैरानी की बात ये है कि कानूनी सलाह लेने वालों में पूरे प्रदेश में हरिद्वार अव्वल स्थान पर है।

सम्मानित किया गया:-हरिद्वार में इस उपलब्धि पर स्थानीय अधिकारियों को सम्मानित भी किया गया। इसी कड़ी में जिला प्रबंधक दीपक चौहान को देहरादून में सम्मानित भी किया जा चुका है। आईटी सचिव आईएएस शैलेश बगौली ने दीपक चौहान को इस उपलब्धि पर पुरस्कृत करते हुए उन्हें बधाई दी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments