Tuesday, July 16, 2024
spot_imgspot_img
Homeएजुकेशनदेश में बीएड कोर्स को बंद करने के लिए नया नोटिफिकेशन जारी,...

देश में बीएड कोर्स को बंद करने के लिए नया नोटिफिकेशन जारी, 31 मई तक करना होगा ये काम

शिक्षा संस्थानों में नए बेड बीएड कोर्स (ITEP)की शुरुआत :शिक्षकों के लिए एक सकारात्मक कदम

नई शिक्षा नीति के अनुसार राष्ट्रीय अध्यापक परिषद (NCTE) ने बीएड कोर्स का प्रारूप बदला है। साल 2025 से देशभर में 4 वर्षीय बीएड (BA BED, BSC BED) की जगह 4 वर्षीय ITEP कोर्स शुरू किया जाएगा।

B.ED NCTE New Notification:हाल ही में NCTE ने 4 वर्षीय बीएड (BA BED, BSC BED) को बंद करने के लिए नोटिस जारी किया था। साल 2025 से देशभर में 4 वर्षीय बीएड (BA BED, BSC BED) की जगह 4 वर्षीय ITEP कोर्स शुरू किया जाएगा। NCTE ने कॉलेजों से 4 वर्षीय ITEP कोर्स के लिए आवेदन मांगे है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने नई शिक्षा नीति को मध्येनजर रखते हुए 4 वर्षीय बीएड कोर्स (BA BED, BSC BED) को बंद कर दिया है। इस हेतु नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

4 वर्षीय बीएड कोर्स को बंद करने हेतु क्या कहा NCTE ने

  • NCTE ने कहा अभी वर्तमान में जो भी बीएड संस्थान 4 वर्षीय बीएड कोर्स (BA BED, BSC BED) कोर्स करा रहे है वे फिलहाल के लिए मान्य रहेंगे। लेकिन अगले सत्र से यानी की 2025-26 से शर्तो के मुताबिक़ नए 4 वर्षीय बीएड कोर्स (BA BED, BSC BED) के लिए एडमिशन नहीं दिए जाने के निर्देश दिए जाएंगे। सत्र 2025-26 से शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों को नए बीएड कोर्स ITEP की शुरुआत करनी होगी। पुराने चार वर्षीय बीएड कोर्स (BA BED, BSC BED) को चलाने के लिए किसी भी बीएड संस्थान को अनुमति नहीं दी जाएगी।

क्या होगा 2 साल के बीएड कोर्स का

  • NCTE ने फिलहाल दो साल के बीएड कोर्स को बंद करने के लिए कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन नई शिक्षा नीति की माने तो आने वाले सालो में यानी की 2030 के बाद केवल वो लोग ही शिक्षक भर्ती के लिए पात्र होंगे जिन्होंने चार साल का बीएड ITEP कोर्स किया हो।

क्या है नया ITEP कोर्स?

  • इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) जो की NCTE के द्वारा शुरू किए जाने वाला एक नया बीएड पाठ्यक्रम है जो की 4 वर्षीय बीएड कोर्स(BA BED, BSC BED) को रिप्लेस करेगा। NCTE ने अगले सत्र 2025-26 से देश के सभी बीएड संस्थानों में ITEP कोर्स को शुरू करने के लिए आदेश जारी किए है। अब नए सत्र से देश के अभ्यर्थी नए बीएड कोर्स ITEP में अपना दाखिला ले सकेंगे। NCTE ने देश के 57 अध्यापक शिक्षा संस्थानों में ITEP कोर्स को शुरू करने की अनुमति दी है। 26 अक्टुम्बर 2021 को ITEP कोर्स को अधिसूचित किया गया था। यह कोर्स नई शिक्षा निति के मध्येनजर रखते हुए शुरू किया जा रहा है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments